
नई मारुति सुजुकी डिज़ायर ने अपने लुक्स में नया आयाम दिया है, लेकिन अपनी पहचान को बनाए रखा है। डिज़ाइन और प्रैक्टिकैलिटी में महत्वपूर्ण सुधार के साथ यह हर दिन के उपयोग के लिए आकर्षक सेडान बनकर उभरी है।
बाहरी डिज़ाइन:
- स्टाइलिश फ्रंट एण्ड: डिज़ायर अब एलईडी डीआरएल, एक क्रोम बार जो डीआरएल्स को जोड़ता है, और एलईडी फॉग लैम्प्स के साथ आता है, जो इसे प्रीमियम लुक देते हैं। हालांकि, टर्न इंडिकेटर्स अभी भी बल्ब का उपयोग करते हैं।
- साइड प्रोफाइल: साइलुएट को उसकी आइकोनिक डिज़ाइन के साथ बनाए रखा गया है, लेकिन अब इसमें तेज कंधे की लाइन्स जोड़ी गई हैं, जो इसे और भी आकर्षक बनाती हैं। नई 15-इंच की एलॉय व्हील्स इसकी आकर्षण को बढ़ाती हैं।
- रियर डिज़ाइन: नया रियर बम्पर कार की चौड़ाई को बढ़ाता है, जबकि क्लियर लेंस, स्मोक इफेक्ट और एलईडी एलिमेंट्स टेल लैम्प्स में इसे और शानदार बनाते हैं।
बूट स्पेस:
- बूट स्पेस में 4 लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जिससे सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है। लो लोडिंग लिप के कारण सामान लोड और अनलोड करना आसान हो गया है, हालांकि सीएनजी वेरिएंट का बड़ा सीएनजी टैंक इस जगह का कुछ हिस्सा लेता है।
प्रमुख फीचर्स:
- कीलेस एंट्री: ड्राइवर और को-ड्राइवर दोनों साइड पर पैसिव कीलेस एंट्री के साथ रिक्वेस्ट सेंसर्स दिए गए हैं। मिरर्स भी लॉक करने पर ऑटोमैटिक फोल्ड होते हैं।
- इंटीरियर्स: केबिन को नई ट्रिम्स के साथ प्रीमियम फील मिलता है, और बेज और व्हाइट का अच्छा कॉन्ट्रास्ट इस्तेमाल किया गया है, जिससे इसकी फिनिश बेहतर हुई है। हालांकि, लोअर पोर्शन में प्लास्टिक की गुणवत्ता काफी बेसिक है।
- कंफर्ट और स्टोरेज: इसमें कप होल्डर्स, फोन के लिए खुला स्थान और डोर पॉकेट्स जैसी सुविधाएं हैं। हालांकि, सेंट्रल आर्मरेस्ट की कमी खलती है। चार्जिंग के लिए एक यूएसबी टाइप-ए पोर्ट और एक 12V सॉकेट फ्रंट में दिया गया है, जबकि रियर में दो यूएसबी पोर्ट्स उपलब्ध हैं।
फीचर्स और टेक्नोलॉजी:
- डिज़ायर में 7-इंच का टचस्क्रीन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कलर मल्टी-इंफो डिस्प्ले है।
- वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले बेहतरीन कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं।
- एडवांस्ड फीचर्स: कार में अब ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, इलेक्ट्रॉनिक सीट एडजस्टमेंट और रिवर्स कैमरा जैसे फीचर्स हैं, लेकिन कुछ प्रीमियम फीचर्स जैसे वेंटिलेटेड सीट्स, टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील और ऑटो-डिमिंग रियरव्यू मिरर की कमी महसूस होती है।
सुरक्षा:
- डिज़ायर में स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स जैसे ABS, EBD, छह एयरबैग्स और 5-स्टार NCAP क्रैश रेटिंग शामिल हैं, जो ड्राइवर और पैसेंजर्स दोनों के लिए उच्च सुरक्षा स्तर सुनिश्चित करते हैं।
रियर सीट अनुभव:
- 5’7” की हाइट वाले ड्राइवर के लिए रियर सीट पर लेगरूम और फुटरूम पर्याप्त हैं, और अंडर-थाई सपोर्ट भी अच्छा है। हालांकि, लंबी हाइट के यात्रियों के लिए स्लोपिंग रूफलाइन के कारण हेडरूम कम हो सकता है।
- रियर सीटें छोटी से मध्यम यात्रा के लिए आरामदायक हैं, हालांकि लंबी यात्रा के दौरान कुछ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। रियर पैसेंजर्स को फोन स्टोरेज और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट्स मिलते हैं, लेकिन मिडिल सीट के लिए हेडरेस्ट की कमी है।
ड्राइविंग अनुभव:
- इंजन और प्रदर्शन: डिज़ायर का नया 1.2L 3-सिलेंडर इंजन शहर में ड्राइविंग के लिए पर्याप्त शक्ति (82 PS और 113 Nm टॉर्क) प्रदान करता है, लेकिन यह पिछले चार-सिलेंडर इंजन के मुकाबले हाईवे पर कुछ कमज़ोर महसूस हो सकता है।
- ट्रांसमिशन: 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन दोनों स्मूथ हैं, लेकिन मैनुअल विकल्प में पुराने मॉडल की तरह शिफ्ट करने की लचीलापन नहीं है।
- फ्यूल एफिशियंसी: डिज़ायर की फ्यूल एफिशियंसी में सुधार हुआ है, जो परिस्थितियों के आधार पर 20-25 किमी/लीटर तक पहुँचती है। यह पिछले मॉडल की तुलना में बेहतर माइलेज प्रदान करती है, और हाईवे पर 20 किमी/लीटर तक की रेंज देती है।
कंफर्ट और हैंडलिंग:
- राइड क्वालिटी: डिज़ायर अब भी खराब रास्तों पर आराम प्रदान करती है, लेकिन सस्पेंशन सेटअप अब थोड़ी कठोर हो गई है, जिससे कुछ रोड इम्परफेक्शन्स कैबिन में महसूस होते हैं। हैंडलिंग संतुलित है, जो इसे शहर और लंबी यात्रा दोनों के लिए उपयुक्त बनाती है।